Press "Like" to follow us

होठों को सुंदर बनाए रखने के आसान तरीक़े

आपका चेहरा बोलता है, बिना आपके कुछ कहे,बिना कोई आवाज़ किए, यह अपनी सारी कहानी कह जाता है। और यह देखने वाले को बताता है कि आपने इसके साथ कैसा व्यवहार किया है?क्या आपने उसकी इतनी देखभाल की है जितनी ज़रूरी थी या अपने उसकी उपेक्षा की है?

और इस मामले में सबसे पहले आपकी चुग़ली करते हैं आपके होंठ। अगर आपने उनका ख़याल नहीं रखा है, उसे वो सारे पोषण नहीं दिए हैं, जो ज़रूरी थे तो वो दुनिया को बस एक नज़र में यह बात बता देते हैं।होठों का काला पड़ना और अपनी प्राकृतिक सुंदरता खो देना एक आम समस्या है। आपकी ख़ूबसूरती के लिए ज़रूरी साथी होते हैं आपके होंठ और इनकी सुंदरता का ख़याल रखना आपका धर्म है।आइए हम बताएँ कि आप कैसे आसानी से अपने होंठों को सुंदर, मुलायम और गुलाबी रख सकती हैं-

फल और सब्जियों का सेवन करें

ताज़े फल और सब्ज़ियों में वह सारे पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमारे पूरे शरीर को और विशेष करके हमारे होठों को ज़रूरत होती है।अपनी रोज़ाना की डाइयट में मौसमी,ताज़े फल और सब्ज़ियाँ शामिल करें।

पानी की बोतल साथ रखें

शरीर को और होठों को दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी की आवश्यकता होती है ताकि पर्याप्त नमी बनी रहे।सुबह उठते ही पानी पीएँ। घर से बाहर जाते समय अपनी पानी की बोतल साथ ले जाएँ।जाड़ों में प्यास कम लगती है,इसलिए याद से आठ ग्लास पानी पी लें।

लिप्स्टिक का इस्तेमाल कम करें

बाज़ार में मिलने वाली ज़्यादातर लिप्स्टिक में केमिकल्ज़ होते हैं,जिनका लगातार उपयोग होठों को कालापन देता है। इसलिए लिप्स्टिक ख़ास मौक़े पर लगाएँ,चौबीसों घंटे नहीं। बाक़ी समय के लिए, हल्के रंग लिए लिप-बाम का इस्तेमाल करें।

होठों पर जीभ फिराने या काटने से बचें

अक्सर जाड़ों में जब हमें अपने होंठ सूखते से लगते हैं तो हम उनपर होंठ फिराते हैं उन्हें नम करने के लिए।लेकिन इसका असर उलटा होता है, इससे होंठ और ज़्यादा सूखते हैं।आगे चलकर इनसे होंठ काले भी पड़ जाते हैं।कुछ लोगों में होंठ काटने की भी आदत होती है,इससे दूर ही रहें।नमी देने वाले लिप-बाम साथ रखें।जब भी ज़रूरत लगे इस्तेमाल करें।

होठों की पपड़ी उतारती रहें

शरीर के बाक़ी हिस्सों की तरह, समय समय पर, हमारे होठों पर भी पुरानी परत हटाकर,नयी परत उसकी जगह लेती है।लेकिन जब पुरानी परत भली-भाँति नहीं हटाई जाती,तो होंठ रूखे और बेजान दिखने लगते हैं।इसके लिए प्राकृतिक स्क्रब का इस्तेमाल करें।शहद और चीनी मिला कर स्क्रब करना फ़ायदेमंद होगा।ब्रश करते समय टूथब्रश से हल्के हल्के स्क्रब करना भी असरदायी होता है।

धूप की हानिकारक किरणों से होठों को बचाएँ

 

सूरज की किरणों से निकलने वाली अल्ट्रा रेज़ होठों काला करती हैं,इसलिए ध्यान रखें, बाहर जाने से पहले जिस लिप -बाम का उपयोग कर रही हैं,उसमें SPF ज़रूर हो।इससे होठों को हानि नहीं पहुँचेगी। आजकल बाज़ार में कई प्रॉडक्ट्स मिलते हैं ज़िनमे SPF होता है।

हानिकारक आदतों से दूर रहें

धूम्रपान, शराब आदि से दूर रहे क्योंकि इनसे होठों की नमी खो जाती है। ज़्यादा चाय या कॉफ़ी भी होठों की ख़ूबसूरती की दुश्मन है। बहुत ज़्यादा नमक या मसालेदार खाना भी होठों को रूखा करेगा।इसलिए ज़रूरी है कि खानपान सही और सन्तुलित हो।

घरेलू नुस्ख़े अपनाएँ

केमिकल्ज़ का ज़्यादा प्रयोग आगे चलकर आपके होठों को नुक़सान पहुँचायेगा, इसलिए घर में बने पैक से होठों को सुंदर बनाएँ। नीचे दिए कुछ पैक असरदार होंगे और इनके नियमित प्रयोग से आपको निश्चित लाभ मिलेगा-

नींबू और शहद का पैक

दोनों की बराबर मात्रा लेकर अच्छी तरह मिला लें। होठों पर लगाएँ और बीस मिनट छोड़ दें।हल्के गुनगुने पानी से धो लें।रोज़ाना एक बार करें।नींबू के कारण होठों का कालापन दूर होता है और शहद उन्हें नरम बनाता है।

गुलाब और दूध का पैक

गुलाब की कुछ पंखुडियाँ लेकर उन्हें दूध में भिगो दें।एक घंटे बाद निकल कर पीस लें।उसमें आधा चम्मच शहद मिला दें।पाँच मिनट तक होठों पर हल्के हाथ से मालिश करें फिर छोड़ दें।क़रीब पंद्रह मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो दें।इस प्रक्रिया से होंठ मुलायम,रसीले और गुलाबी हो जाते हैं।

नारियल तेल और बादाम तेल

बराबर मात्रा में नारियल और रोगन बादाम तेल मिला कर एक बोतल में भरकर रख दें।रोज़ रात सोने से पहले हल्के हाथों से इससे होठों पर मालिश करें और वैसे ही सो जाएँ।सुबह उठकर धो लें।होंठ हमेशा गुलाबी और नरम रहेंगे।
दूध और हल्दी का पैक- एक चम्मच ठण्डे दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें।पूरे मिक्स से होठों को अच्छी तरह ढक दें।दस मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।इससे होठों का कालापन दूर होता है और त्वचा मुलायम होती है।ऐसा हर रोज़ करने से जल्द ही काले होठों से छुटकारा मिलेगा।

अनार,गुलाबजल और मलाई का पैक

आधा चम्मच मलाई,दो बूँद गुलाबजल और पाँच छह अनार के दाने अच्छी तरह मसल कर मिला लें, होठों पर लगाकर बीस मिनट छोड़ दें।फिर ठण्डे पानी से धो लें।इससे होठों को ज़रूरी पोषण मिलता है और रूखापन ख़त्म होता है और होंठ सुंदर बने रहते हैं।

इस तरह छोटी छोटी बातों का ख़याल रखकर आप अपने होठों को बना सकती हैं नर्म, मुलायम और ख़ूबसूरत।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *