Press "Like" to follow us

कैसे रहें त्योहारों में भी फ़िट और स्लिम?

त्योहारों का मौसम क़रीब है, नवरात्रे फिर दिवाली, भाई दूज, छठ।चारों तरफ़ एक उमंग और उत्साह का माहौल है। इस समय के लिए अपने कितनी तैयारियाँ की होंगी, घर सजाना, सभी के लिए कपड़े ख़रीदना, दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए उपहार ख़रीदना।

इन सब के बीच अगर आप भूल गयी हों तो हम याद दिला दें कि साल का यह समय ऐसा है जब आपका वज़न बढ़ने का सबसे ज़्यादा मौक़ा रहता है। मिलना -जुलना, पार्टी, मिठाइयाँ, इन सब के कारण कुछ किलो का इज़ाफ़ा एक मामूली बात है। लेकिन पूरे साल मेहनत करके आपने जो फ़िगर बनाया है, उसे यूँ ही ग़ँवा भी तो नहीं सकते।

तो आइए हम बताते हैं आपको कुछ आसान तरीक़े, जिन्हें अपना कर आप रह सकती हैं फ़िट और स्लिम और साथ ही साथ त्योहारों का पूरा मज़ा भी उठा सकती हैं।

मिठाइयाँ ख़रीदने में ध्यान रखें

वज़न बढ़ाने में सबसे ज़्यादा योगदान मिठाइयों का ही होता है, इसलिए ख़रीदते समय ही ध्यान रखें। कुछ मिठाइयों में बाक़ी से बहुत ज़्यादा कैलोरी होती है, उन्हें ख़रीदने से बचें।ऐसी मिठाइयाँ लें, जो साइज़ में छोटी हों।

कोशिश करें कि कुछ मिठाई और नाश्ता घर में बने, वह निश्चित रूप से लाभकारी और कम कैलोरी वाला होगा। जैसे -काजू कतली, इसे बनाना आसान है और आप बाज़ार से कम दामों पर ज़्यादा हेल्दी बना सकती हैं। ड्राई फ़्रूट्स और गुड वाले लड्डू भी बढ़िया आप्शन हैं।नारियल और बेसन के लड्डू भी बना सकती हैं।

हेल्दी स्नैक्स सर्व करें

मिठाई और तले भुने स्नैक्स की जगह,हेल्दी स्नैक्स सर्व करें और ख़ुद भी खाएँ। दिवा ली में तो वैसे भी सूखे मेवे परोसने की परम्परा है, इसका लाभ उठाएँ। कम घी में भुना मखाना सर्व करें। घी में डूबे स्नैक्स के बजाए बेक किया हुआ नाश्ता रखें। भुनी मूँगफली, काले चने आदि तैयार करके परोसें। खाने के बाद भी फलों वाले डेज़र्ट रखें।

ध्यान रखें कि आप क्या पी रही हैं

इन दिनों हम सबसे ज़्यादा कैलोरी ड्रिंक के रूप में ले लेते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि आप क्या पी रही हैं। कोल्ड ड्रिंक को पूरी तरह नकार दीजिए। नींबू-पानी, जलजीरा छाछ आदि पी सकती हैं। यह सब उपलब्ध नहीं है तो सिर्फ़ पानी पीजिए।

घर से ख़ाली पेट न निकलें

इस समय मिलना -जुलना,दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाना ख़ूब होता है और हमारे देश में अभी भी प्यार दिखाने का सबसे अच्छा तरीक़ा भोजन ही है। ऐसे में ऊपर बताए सारे उपाय काम नहीं आएँगे, लेकिन अगर आपका पेट भरा है तो आप चाह कर भी ज़्यादा कुछ खा नहीं पाएँगी। इसलिए जब भी कहीं जाने को घर से निकलें तो कुछ हेल्दी खाकर निकलें।

पोर्शन-कंट्रोल

आप क्या खा रही हैं, इससे ज़्यादा यह महत्वपूर्ण है कि आप कितना खा रही हैं। किसी के घर बिलकुल मना नहीं कर सकतीं तो मिठाई का छोटा सा टुकड़ा तोड़ कर खाएँ। नाश्ते के लिए पूरी प्लेट मत लीजिए, टेबल पर से ही थोड़ा -थोड़ा लें। इस तरह से आपका पोर्शन – कंट्रोल बना रहेगा। खाने में भी प्लेट का साइज़ छोटा रखें। एक्स्पर्ट्स का कहना है कि बड़ी प्लेट की वजह से हम क़रीब २२% अधिक भोजन कर सकते हैं।

व्यायाम करना न छोड़ें

पूरे साल स्वस्थ रहने के लिए आप कितनी मेहनत करती हैं, योगा, वॉक, जिम। लेकिन इस समय यह सब अगले महीने के लिए टल जाता है। पर इस साल आप ऐसा न करें, कितनी भी व्यस्तता हो थोड़ा समय व्यायाम के लिए ज़रूर निकालें। ज़रूरी नहीं कि पूरा एक घंटा योगा करें, बीस मिनट की जॉगिंग न आपको तरोताज़ा करेगी बल्कि आपका वज़न बढ़ने से भी रोकेगी। भाग दौड़ के बीच कुछ समय निकल कर प्राणायाम कर लें, त्योहारों से होने वाला स्ट्रेस भी छू मंतर हो जाएगा। घर के काम से भी कैलोरी बर्न होती है। अगर घर के सदस्यों में काम बाँट रही हैं तो ख़ुद ऐसा काम लें जिसमें ज़्यादा चलना -फिरना हो, जैसे -सफ़ाई,बाज़ार का काम आदि, न कि बैठ कर करने वाले काम जैसे, गिफ़्ट पैक करना, लड्डू बाँधना।

डान्स-पार्टी रखें

अगर व्यायाम करना मुश्किल है तो वज़न कंट्रोल करने के लिए त्योहारों में डान्स -पार्टी एक उत्तम उपाय है। नवरात्रि में तो डांडिया होता ही है, दिवाली के आस पास भी दोस्तों को बुलाकर डान्स-पार्टी करें। यह न केवल लाभदायक बल्कि मज़ेदार भी होगा।

नींद पूरी लें

इतनी सारी व्यस्तता के बीच सम्भव है कि समय निकालने के लिए आप अपनी नींद पर समझौता कर लें, लेकिन पूरी नींद न लेने से बहुत सम्भव है कि अगले दिन आपको और ज़्यादा भूख लगे। इसलिए पूरी कोशिश करें की सोना -जागना समय पर हो। इससे आपका वज़न नियमित रहेगा।

तो इस तरह से छोटी छोटी बातों का ख़याल करके आप त्योहारों का पूरा मज़ा उठा सकती हैं बिना अपने स्वास्थ्य से कोई भी समझौता किए।

Read More

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *