Press "Like" to follow us

रहें सर्दियों के लिए तैयार -बनी रहें ख़ूबसूरत आप

सर्दियाँ पास हैं और हम सब उसके लिए उत्साहित हैं,धूप की मस्ती,गरम चाय,मक्के की रोटी और सरसों का साग।लेकिन इन सब के बीच याद रखना ज़रूरी है,रूखी,बेजान त्वचा,बालों में रूसी और फटते होंठ।जी हाँ,सर्दियों का मौसम त्वचा के लिए सबसे मुश्किल होता है,इसलिए ज़रूरी है कि समस्या आने के पहले से ही आप उसके लिए तैयार रहें।fashionshala लेकर आया है कुछ ख़ास बातें जो आपको ध्यान में रखनी हैं और कुछ बेहद आसान उपाय जो आपको अपनाने हैं इन सर्दियों में,ताकि आप मौसम का मज़ा उठा सकें बिना किसी रुकावट के।

1-गुनगुने पानी का इस्तेमाल

 

ठंढ़ की वजह से इन दिनों हम गरम पानी का उपयोग ज़्यादा करते हैं।लेकिन आपकी स्किन के लिए यह हानिकारक है गरम पानी त्वचा से आवश्यक तेलों को चुरा लेता है।हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।नहाने के लिए,शैम्पू के लिए या चेहरा धोने के लिए,हमेशा गुनगुना पानी लें ना कि गरम।इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी।नहाने के पानी में बादाम तेल की कुछ बूँदे डालना भी लाभदायक होता है।

2- मॉश्चराइजर का भरपूर इस्तेमाल करें

त्वचा की सुंदरता बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर हमेशा बहुत ज़रूरी होता है,मगर जाड़ों में इसकी उपयोगिता और भी बढ़ जाती है।लेकिन सिर्फ़ मॉश्चराइज करना काफ़ी नहीं है,सही प्रोडक्ट और सही तरीक़ा भी जानना होगा।
पहली बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वो है ,चेहरा धोने के तुरंत बाद मॉश्चराइज करना ज़रूरी है,इससे नमी अंदर तक जाकर त्वचा को पूरा लाभ देती है।
दूसरी बात – आपका गरमियों वाला प्रोडक्ट अभी के लिए काफ़ी नहीं है।ऐसा प्रोडक्ट इस्तेमाल करें,जो water-based होने के बजाय oil based हो बाज़ार में मिलने वाले कई प्रॉडक्ट्स पेट्रोलीयम based होते हैं,यह त्वचा को और भी ज़्यादा रूखा बनाते हैं।उन्हें बिलकुल इस्तेमाल न करें।

3-स्क्रब करें

डेड स्किन की समस्या सर्दियों में और बढ़ जाती है,इसलिए अभी स्क्रब करना ज़्यादा ज़रूरी होता है।लेकिन ध्यान रहे,इस समय त्वचा यूँ भी खिंची हुई और नाज़ुक होती है इसलिए स्क्रब करते समय हल्के हाथों और माइल्ड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।घर में ,तेल और ताज़े फलों से बने स्क्रब भी बहुत फ़ायदेमंद होते है।जैसे-बादाम तेल,अनार के दाने और चीनी से बना स्क्रब ,नारियल तेल और अखरोट पाउडर से बना स्क्रब या सरसों तेल ,केला और सी सॉल्ट से बना स्क्रब।

4-सनस्क्रीन न भूलें

चाहे धूप आपको कितनी भी भली क्यों न लग रही हो,यह आपकी त्वचा के लिए क़तई अच्छी नहीं है।जब भी बाहर निकलें सनस्क्रीन ज़रूर लगाएँ।सनस्क्रीन कम से कम २५ SPF का हो।हाथ और पैरों को भी सीधी धूप से बचाएँ।सर्दियों का फ़ायदा उठा कर आप बाहर जाते हुए स्कार्फ़ या टोपी से सर ढक सकती हैं,इससे बालों को भी रुख़ेपन से बचा पाएँगी।

5-ज़्यादा पानी पिएँ

इस समय ज़्यादा प्यास नहीं लगती इसलिए पानी पीना अपने आप कम हो जाता है,लेकिन शरीर को पानी की ज़रूरत अभी भी उतनी ही रहती है।सुंदर दिखने के लिए यह आवश्यक है।ध्यान से आठ से दस ग्लास पानी ज़रूर पिएँ।

6-चाय -कॉफ़ी अधिक ना लें

ठंडा मौसम और गरमा गरम चाय – सोच कर ही अच्छा लगता है,मगर आपकी त्वचा को नहीं।ज़्यादा चाय – कॉफ़ी का इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए नुक़सानदेह है।हाँ,अगर कुछ गरम पीने की चाहत है तो ग्रीन टी पी सकती हैं।

7-सोच समझ कर खाएँ

आलू के पराँठों के साथ मक्खन ,मेथी के लड्डू,मेवे के लड्डू- ये सब जाड़ों में आम है।लेकिन अगर स्किन की सुंदरता बनाए रखनी है और वज़न बढ़ने से रोकना है तो इन सब पर नियंत्रण रखना होगा।कभी कभी ठीक है,पर पराठों को रोज़ का नाश्ता न बनाएँ।सोच -समझ कर खाएँ।इस समय स्किन को ओमेगा ३,विटामिन ई,विटामिन सी की ख़ास ज़रूरत होती है।हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ,संतरे,नींबू,सेव,टमाटर,गाजर,आँवला,ऐवकाडो,अंडे ,तीसी आदि ज़रूर खाएँ।

8-बालों का ख़याल

Source

आपकी त्वचा की तरह,आपके बालों को भी इस समय ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है।हफ़्ते में दो बार गुनगुने तेल से मालिश करें।इस समय तीसी का तेल बहुत लाभकारी होता है।तीन घंटे के बाद सर पर गरम तौलिया बाँधें।फिर हल्के गुनगुने पानी से सर धोकर कंडिशनर लगाएँ।हफ़्ते में एक बार एक निम्बू का रस डाल कर तेल लगाएँ।इससे आप रूसी की समस्या से बची रहेंगी।बाहर जाते समय बालों को सीधी धूप से बचाएँ।इसके लिए स्टाइलिश टोपियों का इस्तेमाल करें।
बालों को भीतर से पोषण मिले,इसके लिए प्रोटीन युक्त भोजन करें।खाने में ज़िंक,मैग्नीज़ीयम,iron,विटामिन बी भी होने चाहिए।इसके लिए बादाम,अखरोट,तीसी आदि का नियमित सेवन करें।अंकुरित चने और मूँग का भी सेवन करें।

9-हाथ पैर की देखभाल

चेहरे और बालों के साथ साथ हाथ और पैर भी ख़ूबसूरत बने रहें,इसका ख़याल रखें।हर बार हाथ धोने के बाद हाथों पर मॉश्चराइजर ज़रूर लगाएँ।आपकी एड़ियाँ न फटें,इसके लिए रोज़ सोने से पहले गुनगुने पानी की बालटी में पैर डाल कर दस मिनट रखें।साफ़ तौलिए से पोछ कर glycerine,गुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला कर लगाएँ(यह मिक्स्चर आप बना कर रख भी सकती हैं)।अगर परहेज़ न हो तो सूती मोज़े पहन कर सोएँ।

ये कुछ सरल तरीक़े हैं,जिन्हें अपना कर आप अपनी ख़ूबसूरती बनाए रख इन सर्दियों का भरपूर आनंद उठा सकती हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *