Press "Like" to follow us

हर उम्र में त्वचा का ख्याल – एक आसान सफ़र

कौन है वह जो बिना आपके कुछ कहे आपकी सारी दास्ताँ बयान कर जाता है।कौन है वो जो चुपके से जान जाता है कि आपको क्या तनाव है,क्या ख़ुशियाँ हैं,क्या आप बहुत समय धूप में बिताती  हैं या आपका खान पान सही नहीं है। नहीं मालूम??? हम बताते हैं!! आपकी हर ख़ुशी और ग़म का,आपकी हर ज़्यादतियों या आपकी देख भाल का इकलौता राज़दार है,आपकी स्किन  ।जी हाँ,आपकी त्वचा आपके सारे राज यूँ जान जाती है जैसे आपके  बचपन की कोई राज़दार ।

हम सब जन्म लेते हैं ख़ूबसूरत,नरम और मुलायम त्वचा के साथ,लेकिन समय बीतने के साथ वह जाने कहाँ ग़ायब हो जाती है और हमारे साथ रह जाती हैं,स्किन  की प्राब्लम्ज़, मुहाँसे, झाइयाँ रूखापन और जाने क्या क्या।ये तो हम सब जानते हैं कि ख़ूबसूरत त्वचा हमारी सबसे प्यारी सहेली है, अगर त्वचा साफ़, सुंदर, नरम और मुलायम हो तो आप हमेशा दिखेंगी यंग और अट्रैक्टिव।

तो ख़ूबसूरती के इस सुंदर सफ़र में आइए जानते हैं,अलग अलग उम्र में त्वचा की विशेष देखभाल कैसे करें? हर उम्र में त्वचा की एक विशेष रख रखाव की ज़रूरत होती है,क्योंकि हर उम्र की समस्याएँ भी अलग होती हैं।जैसे एक छोटे बच्चे का खानपान एक बुज़ुर्ग जैसा नहीं  होता है,उसी प्रकार हर  उम्र की त्वचा की ज़रूरतें भी विशेष  होती हैं।

अलग अलग उम्र में  त्वचा का ख्याल

टीन एज में ख़ास देखभाल

इस उम्र में त्वचा की अपनी एक विशेष ख़ूबी होती है। इस समय उसमें ना सिर्फ़ एक लोच और चमक  होती है बल्कि किसी भी समस्या से जूझने की ताक़त भी ज़्यादा होती है यानि त्वचा अपने आप को आसानी से किसी भी डैमिज से उबार भी लेती है।

टीन एज में लड़कियाँ शारीरिक रूप से बहुत सक्रिय रहती हैं, धूप में खेलना,धूल में भागना इस समय के लिए आम हैं।इनका कुछ विपरीत प्रभाव भी अभी त्वचा पर नहीं दिखता क्योंकि त्वचा का डिफ़ेन्स मेकनिज़म भी अभी बहुत मज़बूत होता है।

लेकिन ये  समय भी प्राब्लम्ज़ से बचा नहीं रहता।इस समय की सबसे बड़ी समस्या है,मुहाँसे और ब्लैक हेड्ज़।इनसे छुटकारा पाने के लिए हम क्या क्या नहीं करते।कभी बेसन-हल्दी,कभी चोकर – दही और कभी कभी तो पेस्ट या नेल पोलिश रिमूवर भी,जो हमेशा के लिए हमारी  स्किन को नुक़सान पहुँचा सकता है।इस समय समस्या रहित त्वचा पाने के लिए आप सिर्फ़ सौम्य क्लेंज़र का इस्तेमाल करें जो आपके चेहरे से ज़्यादा तेल को हटाने में आपकी मदद करेगा।इसके साथ ही हर दूसरे या तीसरे दिन स्क्रब का इस्तेमाल करें।बाहर जाते समय सनस्क्रीन के साथ वाला moisturiser लगाएँ और सोने से पहले बिना सनस्क्रीन के सौम्य moisturiser।अगर त्वचा तैलिये है तो ध्यान रहे,moisturiser oil मुक्त हो।

बीस वर्ष की उम्र में

इस उम्र तक आते आते मुहाँसों की समस्या कम होने लगती है लेकिन इस समय आपको जिस चीज़ का सबसे ज़्यादा ख़याल रखना है वो है सूरज से होने वाले नुक़सान।एक और चीज़ जो इस उम्र में आपकी सारी ख़ूबसूरती चुरा सकती है वो है,बिना मेकअप उतारे रात में सो जाना।

इसलिए इस समय विशेष ख़याल रखें,क्लिनजिंग और टोनिंग के साथ साथ कम से कम १५ से तीस SPF वाला moisturiser लगा कर ही घर से बाहर निकलें।

इस समय आँखो के नीचे काले घेरे भी दिखने लगते हैं।इनसे बचने के लिए अच्छी क्वालिटी की आइ क्रीम का इस्तेमाल करें।रात में किसी विशेष product से मेकअप साफ़ करके सौम्य moisturiser लगाएँ।

तीस की उम्र में

इस उम्र तक आते आते त्वचा की repair करने की शक्ति कम हो जाती है ,जिससे त्वचा रूखी और बेजान दिख सकती है। मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए हमें स्क्रब का नियमित इस्तेमाल करना चाहिए।इस समय क्लेंज़िंग,टोनिंग और moisturising के साथ साथ हल्का मेक भी ज़रूर करना चाहिए।सनस्क्रीन लगाना हरगिज़ ना भूलें और प्रॉडक्ट्स में anti aging का इस्तेमाल करने शुरू करें।आँखों के लिए आइ क्रीम के साथ साथ आइ मेकअप रेमूवर का भी इस्तेमाल करें।

चालीस की उम्र में

इस समय स्किन का रूखापन बढ़ जाता है और साथ ही चेहरे पर हल्की झुरियाँ भी दिखने लगती हैं इनसे बचने के उपाय है।अपनी नॉर्मल स्किन care  रूटीन के साथ साथ सिरम का इस्तेमाल शुरू करें।चालीस की उम्र के लिए बने ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें ज़िनमे विटामिन ए,विटामिन सी,रेटिनोल और anti ओक्सिडेंट्स मौजूद हों।हफ़्ते में दो बार शीट मास्क का इस्तेमाल करें।खान पान का विशेष ध्यान रखें

पचास की उम्र में

इस समय आपकी त्वचा काफ़ी रूखी और बेजान दिख सकती है।सबसे पहले अपना क्लिनज़र बदल दें,अभी आपको ऐसे प्रोडक्ट की ज़रूरत है जो बहुत अधिक सौम्य हो ।

इसके साथ ही moisturiser भी बदलें। अधिक नमी देने वाला moisturiser इस्तेमाल करें और उसके पहले सिरम लगाना ना भूलें।बेहतरीन नाइट क्रीम लगाएँ जो peptide युक्त हो।अधिक SPF वाले सनस्क्रीन का साथ कभी ना छोड़ें।अगर कोई स्वास्थ्य सम्बंधी समस्या है तो डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें।

साठ के बाद

पचास वाली स्किन केअर रूटीन जारी रखें।

इन सभी उपायों को ध्यान में रख आप सदा दिख सकती हैं ख़ूबसूरत और हसीन।और इन्हें करना कुछ मुश्किल भी नहीं है,बस ज़रूरत है थोड़ा  नियमित रहने की।इनके साथ साथ हमेशा अपनी diet का ख़याल ज़रूर रखें।

तो ख़ुश रहें, मुस्कुरातें रहें और ख़ूबसूरत रहें। फैशनशाला पर आते रहें|

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *