Press "Like" to follow us

विटामिन ई का जादू – आपकी त्वचा और बालों पर 

विटामिन ई -शरीर के लिए एक आवश्यक विटामिन है और हमारे दिल,दिमाग़,ब्लड सरकुलेशन,इम्यूनिटी आदि के लिए उत्तम है। पर यह सिर्फ़ आपके स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि  आपकी ख़ूबसूरती के सफ़र में भी आपका बेहतरीन साथी है।आज Fashionshala लाया है इस जादुई विटामिन से अपनी सुंदरता निखारने के कुछ अचूक उपाय।

सबसे पहले हमारे लिए ये जानना ज़रूरी है कि विटामिन ई हमें मिलता कैसे है? बाज़ार में विटामिन ई के कैपसूल और तेल मिलते हैं,लेकिन खाने -पीने की चीज़ों से विटामिन हासिल करना हमेशा एक बेहतर उपाय है। ज़ैतून का तेल,नारियल तेल,पालक,सुरजमुखी के बीज, बादाम, अखरोट, आवकाडो आदि कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जिनसे हमें भरपूर विटामिन ई हासिल हो सकता है।

विटामिन ई हमारी त्वचा,बालों और नाखूनों के लिए फ़ायदेमंद है,आइए जानें किस तरह से –

1. यह हमारी त्वचा को नम और मुलायम करता है

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो विटामिन ई का प्रयोग उसपर जादू का सा असर करेगा।आप चाहें तो विटामिन ई युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें या अपनी साधारण क्रीम में विटामिन ई तेल या कैप्सूल तोड़कर मिला लें।अपनी नाइट क्रीम में विटामिन ई ज़रूर मिलाएँ,कुछ ही दिनों में फ़र्क़ दिखेगा।

2. चेहरे से झुर्रियों को कम करता है

हम सब चाहते हैं कि हम सदा कम उम्र के दिखें,लेकिन हमारी त्वचा उम्र की चुग़ली कर ही जाती है।लेकिन विटामिन ई इसमें हमारी बहुत मदद कर सकता है। यह त्वचा में collagen के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे त्वचा नम और कमनीय बनी रहती है।विटामिन ई तेल या ज़ैतून के तेल से नियमित रूप से मालिश करें और साथ ही विटामिन ई से भरपूर खाना खाएँ।

3. स्ट्रेच मार्क्स ठीक करता है

 

भद्दे स्ट्रेच मार्क्स हमारा कॉन्फ़िडेन्स घटाते हैं,लेकिन विटामिन ई यहाँ भी हमारी मदद करता है।इसके लिए विटामिन ई तेल लेकर पाँच से दस मिनट तक दाग़ पर मालिश करें।आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।तेल में आधा निम्बू का रस भी मिला सकते हैं।हर दिन दो बार यही प्रक्रिया दोहराएँ,धीरे धीरे सारे मार्क्स ग़ायब हो जाएँगे।

4. आखों के काले घेरे हटाता है

आखों के काले घेरे आपकी सारी ख़ूबसूरती चुरा सकते हैं।इनसे छुटकारा पाइए विटामिन ई की मदद से।साधारण क्रीम में विटामिन ई तेल मिला कर हल्के हाथों से आखों के चारों ओर मालिश करें,त्वचा का रंग सामान्य हो जाएगा।

5. धूप से काली पड़ी त्वचा ठीक करने में

कई बार जानते हुए भी हम सनस्क्रीन का पर्याप्त इस्तेमाल नहीं करते और हमारी त्वचा काली पड़ जाती है।अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो जल्दी से जल्दी विटामिन ई तेल का इस्तेमाल करें और वापस अपनी त्वचा गोरी और ख़ूबसूरत बनाएँ।

6. हाथों को नरम और मुलायम बनाने में

 

विटामिन ई हाथों की देखभाल का एक बेहतरीन उपाय है। सबसे पहले एक बर्तन में हल्का गुनगुना पानी लें,इसमें एक निम्बू का रस और एक चम्मच शहद के साथ दो विटामिन ई कैपसूल के अंदर का भाग मिला लें।क़रीब पंद्रह मिनट तक हाथ इसमें डुबो कर रखें।हाथ पोछकर बॉडी लोशन लगा लें।बॉडी लोशन में भी विटामिन ई मिलाएँ,परिणाम बेहतर मिलेंगे। इस तरह से हाथों का ख़याल रखें तो हाथ नरम और मुलायम होने के साथ साथ आपकी उम्र भी झुठला देंगे। इस उपाय से आपके नाखून भी मज़बूत रहेंगे ,उनकी चमक बनी रहेगी और क्यूटिकल्ज़ भी स्वस्थ रहेंगे।

7. क्लिनज़र के रूप में

साधारण क्लिनज़र कई बार आपकी त्वचा रूखी कर देते हैं लेकिन अगर रुई के फ़ाहे पर कुछ बूँदें विटामिन ई तेल की डाल कर चेहरा साफ़ करें तो ना केवल धूल और गंदगी से सौम्यता से छुटकारा मिलेगा बल्कि त्वचा को भरपूर पोषण भी मिलेगा।

8. फटे होठों की सुरक्षा

फटे हुए या काले पड़े होठों के लिए विटामिन ई बेहद कारगर सिद्ध हुआ है।विटामिन ई तेल होठों के लिए उचित moisturiser का काम करता है। कैपसूल को ख़ाली कर उसे ऐसे ही लगाएँ या थोड़ा शहद मिला कर,परिणाम संतोषजनक मिलेंगे।

9. बालों की सुंदरता के लिए

ख़ूबसूरत बाल हम सब की चाहत होती है।इसके लिए हम विटामिन ई अपना सकते हैं।विटामिन ई में anti -oxidants होते हैं जो डैमिज्ड बालों को repair करते हैं जिससे बाल आसानी से बढ़ते हैं।यह बालों को कंडिशन भी करता है।इससे हमारी scalp में ख़ून का बहाव भी पर्याप्त होता है जिससे बाल मज़बूत होते हैं।
दो विटामिन ई कैपसूल तोड़कर ज़ैतून या नारियल तेल में मिला लें,उसे हल्का गुनगुना करके पूरे सर में अच्छी तरह मिला ले।दो घंटे बाद गरम पानी का तौलिया लपेट लें,फिर आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।बाल ना केवल मज़बूत बल्कि चमकदार भी होंगे।
इस उपाय से बालों का सफ़ेद होना भी कम होगा और दोमुहें बाल भी नहीं रहेंगे।
तो देखा आपने,कितना कारगर है यह एक विटामिन?
आज से ही अपनी डाइयट,तेल और क्रीम में इसे मिलाएँ और पाएँ ख़ूबसूरत त्वचा,घने -काले बाल ,नरम हाथ और चमकीले नाख़ून।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *