Press "Like" to follow us

पपीते से पायें चमकदार मखमली त्वचा और सुंदर चेहरा

सुंदरता का ख़ज़ाना – हमारी रसोई की अगली कड़ी है, सुंदर बनें – पपीता से। जी हाँ, पपीता अच्छी चीज़ है, हमें पपीता का नियमित सेवन करना चाहिए, ये हम सब बचपन से सुनते आए हैं। लेकिन यह कितना फ़ायदेमंद है और किस प्रकार इसका इस्तेमाल हम अपनी ख़ूबसूरती के लिए कर सकते हैं, यह fashionshala आज आपको बताएगा।

पपीता एक ऐसा फल है जो सस्ता होने के साथ साथ आसानी से उपलब्ध भी होता है। यह पूरे साल बिकता है। इसमें पोषक तत्वों की भरमार है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई, मैग्नीज़ीयम और potassium, कॉपर, अल्फ़ा और बेटा – carotene के साथ लौह और फ़ाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से मधुमेह, हृदय रोग, हड्डी के दर्द, पेट की बीमारियाँ आदि में लाभ होता है। इसे हमें अपने सुबह के नाश्ते में नियमित रूप से खाना चाहिए।

आइए देखते हैं पपीता को अपनी डाइयट में शामिल करने के अलावा किस तरह से अपने ब्यूटी रूटीन में इस्तेमाल कर हम पा सकते हैं,  नरम, मुलायम, जवाँ त्वचा और लम्बे, घने, चमकीले बाल।

चेहरे पर पपीता का उपयोग

हम सब को चाहिए ग्लोइंग चेहरा जिस पर उम्र का असर न दिखता हो,लेकिन आज कल प्रदूषण और बढ़ती गरमी के कारण यह दिनो दिन ज़्यादा मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए हम सभी पार्लर्ज़ का रास्ता पकड़ते हैं। मगर पार्लर में इस्तेमाल होने वाले प्रॉडक्ट्स कई बार केमिकल्ज़ की वजह से हमें नुक़सान पहुँचाते हैं, इसलिए हमें ज़्यादा से ज़्यादा घरेलू उपायों को अपनाना होगा।पपीता इसमें आपका अच्छा दोस्त बन सकता है। अलग अलग तरह की स्किन के लिए अलग अलग पैक अपनाइए, इस तरह –

रूखी त्वचा के लिए फ़ेस पैक

 सामग्री

  • पपीता – आधा कप ( पका  हुआ)
  • शहद -एक बड़ा चम्मच
  • दूध -एक बड़ा चम्मच

पपीते को छील कर,काट कर ब्लेंडर में चला लें ताकि वह चिकने पल्प की तरह हो जाए,इसमें हल्का गरम लिया हुआ शहद और दूध मिला दें।चेहरे,गले और चाहें तो हाथों पर लगा कर बीस से पच्चीस मिनट तक सूखने दें,फिर ठंडे पानी से धो लें।ऐसा हफ़्ते में दो बार करें।

पहली बार से ही त्वचा नरम और चिकनी प्रतीत होने लगेगी।दाग़ धब्बे और काले निशान भी साफ़ होने लगेंगे।चेहरे का रूखापन दूर हो जाएगा।

 तैलिय त्वचा के लिए फ़ेस पैक

सामग्री

  • पपीते का पेस्ट – आधा कप
  • संतरे का रस -तीन बड़े चम्मच

दोनो चीज़ों को मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगा कर सूखने को छोड़ दें।क़रीब आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से धो दें।ध्यान रहे कि रस ताज़े संतरों का हो ना कि डिब्बाबंद।हफ़्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

इस पैक में मौजूद संतरा चेहरे से तेल कम करता है जिससे मुहाँसों से छुटकारा मिलता है।पपीता नरम,मुलायम,चमकीली त्वचा देता है।

सामान्य  त्वचा का फ़ेस पैक

सामग्री

  • पपीता – एक चौथाई कप
  • खीरा – आधा ( छोटा  )
  • पका केला – एक चौथाई कप

तीनों चीज़ें ब्लेंडर में मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें।चेहरे और गर्दन पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें।हल्के गुनगुने पानी से धो लें।हफ़्ते में एक बार ऐसा करें।

इस पैक के इस्तेमाल से चेहरे से धूप का कालापन हटेगा,त्वचा स्वस्थ होगी और नरम होगी,चेहरे पर चमक आएगी और उम्र का असर नहीं दिखेगा।

स्वस्थ ,सुंदर बालों के लिए पपीता

घर में बने पपीता मास्क से हम पा सकते हैं,ऐसे बाल जिसकी हर किसी को तमन्ना होती है।यह आसान है,लेकिन आपको नियमित होना होगा।तभी इसका पूरा लाभ उठा पाएँगी।

रूखे बालों के लिए

सामग्री

  • छोटा पपीता –  आधा
  • दही – आधा कप

पपीते को ब्लेंडर में चला कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें,इसमें दही मिला कर फेंट लें।बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगा कर बाल ऊपर लपेट लें और शॉवर कैप पहन लें।एक घंटा छोड़ने के बाद सौम्य शैम्पू से धो लें।हफ़्ते में दो बार यही प्रक्रिया दोहराएँ।

इस पैक में मौजूद पपीता बालों से रूसी ख़त्म करता है, बालों का गिरना कम करेगा और बालों में चमक आएगी, और वे मज़बूत बनेंगे।दही से बालों का रूखापन नियंत्रित होगा।

कमज़ोर बालों के लिए

सामग्री

  • पपीता – एक कप
  • नारियल तेल – दो बड़े चम्मच
  •  ज़ैतून का तेल – एक छोटा चम्मच

पपीता और ज़ैतून के तेल को ब्लेंडर में चला कर पेस्ट बना लें,उसमें नारियल तेल मिला कर,बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगाएँ।एक घंटा छोड़ दें।सौम्य शैम्पू से धो डालें।ऐसा हफ़्ते में दो बार करें।

इस पैक से बाल मज़बूत,नरम,मुलायम होंगे और प्रदूषण के प्रभाव  से मुक्त रहेंगे।

दोमुँहे बालों के लिए

 सामग्री

  • पपीता – एक कप
  • ज़ैतून का तेल – एक चौथाई कप
  • शहद – एक छोटा चम्मच

पपीता को ब्लेंडर में चला कर उसमें हल्का गरम किया शहद और तेल मिला लें।अच्छी तरह बालों की जड़ों से नीचे तक लगा लें।दो घंटे के बाद शैम्पू कर लें।हफ़्ते में दो बार दुहराएँ।दो मुँहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा और बाल मुलायम और ख़ूबसूरत दिखेंगे,साथ ही उनमें वॉल्यूम भी आएगा।

तो इस तरह इस जादुई फल का इस्तेमाल करके आप पाएँ ख़ूबसूरत चेहरा और बाल।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *