Press "Like" to follow us

कॉलेज फ़ैशन : कुछ आसान टिप्स

कॉलेज के दिन,मस्ती के दिन,ख़ुशियों भरे दिन।दोस्त, किताबें ,क्लास,कभी कभी क्लास बंक और इन सब के बीच हर दिन का रोना  ……………… क्या पहनूँ? कॉलेज में हर दिन ख़ास दिखना भी है और बजट इसकी इजाज़त नहीं देता कि बहुत सारे कपड़े ख़रीदे जा सकें।

लेकिन,परेशान न होएँ।ऐसा बिलकुल नहीं है कि स्टाइलिश दिखने के लिए आपको बहुत सारा ख़र्च और बहुत सारी तैयारी करनी है।इसके लिए चाहिए सिर्फ़ थोड़ा स्टाइल सेन्स,थोड़ी प्लानिंग ,थोड़ी fashionshala का मार्गदर्शन और बहुत सारा कॉन्फ़िडेन्स और ऐटिटूड।
तो आइए देखें, कैसा हो हमारा वॉर्ड्रोब,जिससे कम कपड़े रखकर भी हम हर दिन एक नया लुक दे सकें।दूसरे शब्दों में कहें तो वॉर्ड्रोब essentials क्या हैं?

१-जींस या ripped जींस

जींस एक बहुत ही स्टाइलिश आइटम होने के साथ साथ एक कम्फ़्टर्बल कपड़ा भी है।अपने शहर और कॉलेज के माहौल के मुताबिक़ आप साधारण जींस या ripped जींस पहन सकती हैं।कोशिश करें कि जींस बढ़िया ब्राण्ड की हो।ये थोड़ी महंगी हो सकती है मगर जींस काफ़ी लम्बे समय तक चलती है इसलिए इसमें ब्राडेड लेना फ़ायदे का सौदा रहेगा।अच्छी तरह ट्राई करके ऐसी फ़िटिंग लें जो आरामदेह होने के साथ साथ स्मार्ट लुक दे।कॉलेज के लिए लो -वेस्ट से अच्छा आप्शन है,मिड -वेस्ट या,हाई – वेस्ट जींस लेना।

२-प्रिंटेड कॉटन पैंट्स

जींस के अलावा प्रिंटेड पैंट्स भी आपके कलेक्शन में ज़रूर हों।फूलों के प्रिंट वाली पैंट्स और उसके साथ फ़ॉर्मल बटन वाली शर्ट्स स्मार्ट दिखेंगी।पैंट्स गुलाबी,पीला,पीच या धानी रंग के प्रिंट में हो तो साथ में सफ़ेद शर्ट आपको फ़ॉर्मल और कैज़ूअल के बीच एक अनूठा लुक देगा।

३- स्कर्ट

आपको भारतीय पसंद हो या वेस्टर्न,स्कर्ट्स हमेशा आपके काम आएँगे।अगर आपको मिनी -स्कर्ट पसंद हो तो शायद कॉलेज इसके लिए सही जगह न हो,इनसे बचें।इसके अलावा आप घुटनों तक की या फ़ुल लेंथ स्कर्ट आराम से पहन सकती हैं।इसे भारतीय या वेस्टर्न स्टाइल टॉप के साथ पहनें।छोटी कुर्ती के साथ यह भारतीय लुक देगा और टी शर्ट के साथ वेस्टर्न लुक।चेंज के लिए कभी कभी टी शर्ट के साथ गुजराती जैकेट पहनें और कभी डेनिम की जैकेट।

४- लेग्गिंग्स

“जब कुछ समझ न आए,तो लेग्गिंग्स ही भाए’।अगर आप जल्दी में हैं तो फटाफट leggings के साथ कुर्ती या लॉंग कुर्ता पहन लें।हर रंग में इसे ख़रीद कर रखें।काला,सफ़ेद, लाल,पीला, धानी,गुलाबी,नेवी ब्लू और नारंगी जैसे रंगों की लेग्गिंग्स हर तरह के कुर्ते पर आपका साथ निभाएगी।अपने ड्रेस को फ़ैशनबल लुक देने के लिए साथ में कुछ नक़ली गहने पहनना न भूलें।

५-कुर्ते

कुर्ता,शायद कॉलेज के लिए सबसे आरामदेह कपड़ा है।अपने मूड के अनुसार आप छोटी कुर्ती जींस के साथ या लम्बा कुर्ता लेग्गिंग्स के साथ पहन सकती हैं।सिगरेट पैंट्स के साथ भी लम्बे कुर्ते ख़ूब भाते हैं।हर दिन की ड्रेसिंग के लिए लम्बे कुर्ते स्कर्ट के साथ पहनने से बचें,यह ज़्यादा ड्रेसी दिखेगा,ना कि कैज़ूअल,स्मार्ट।

६-टी शर्ट

तरह तरह की टी शर्ट्स ख़रीदें और जींस,स्कर्ट या लेग्गिंग्स के साथ पहनें।टी शर्ट काफ़ी कम दामों में भी आसानी से मिल जाते हैं इसलिए इनकी वराइयटी रखें।कॉटन ब्लेंड की टी शर्ट पहनना ज़्यादा आरामदेह होता है और ये ज़्यादा अच्छे भी दिखते हैं।

७-स्कार्फ़,स्टोल और दुपट्टे

साधारण कपड़ों में जादू भरने का इनसे बेहतर और कोई तरीक़ा नहीं होता।भारतीय हो या वेस्टर्न लुक,दोनो के लिए इनका उपयोग करें।स्कार्फ़ या स्टोल लेने के भी कई अलग तरीक़े होते हैं।इन्हें सीख कर,प्रैक्टिस कर ,जींस ,स्कर्ट्स या लेग्गिंग्स के साथ पहनकर स्टाइल diva बनें।

८-नक़ली गहने

कपड़ों के साथ साथ कॉलेज जाने में अपनी accessories का भी ख़याल रखें।हर दिन नहीं भी तो कुछ दिन नक़ली गहने ज़रूर पहनें।गहनों में आपको थोड़ा एक्सप्लोर करना होगा और अपना एक ख़ास स्टाइल बनाना होगा।इस समय सोने के गहने पहनने से बचें।ये क़ीमती होते हैं और कॉलेज के लिए ज़रूरत से ज़्यादा पारम्परिक भी।चाँदी,मेटल,terracota,लकड़ी और बड़े बीड्ज़ से बने गहने पहनें।लेकिन उसमें भी ध्यान रहे,बहुत ज़्यादा न पहनें।अगर कानों में बड़े झुमके पहने हैं तो ब्रेस्लेट या अँगूठी से बचें।अगर कलाइयों पर ढेर सारी मेटल या पत्थरों वाली ब्रेसलेट्स पहनी हैं तो और कुछ का इस्तेमाल न करें।आइने में देखें आपके ऊपर क्या जंचता है,वही पहने और अपना स्टाइल डिवेलप करें।

९-बैग्ज़

कॉलेज जाने में तो बैग की ज़रूरत हर किसी को है मगर आप इसे अपना फ़ैशन स्टेट्मेंट बनाएँ।जूट के,जींस के या कलामकरी के कपड़ों के,गुजराती या सिंधी कढ़ाई के बैग का इस्तेमाल करें।और भी कई तरह के काटिज -इंडस्ट्री वाले बैग्ज़ मिलते हैं।ये सस्ते होते हैं,तो आप कई सारे बैग्ज़ रखकर अलग कपड़ों के साथ अलग बैग्ज़ ले सकती हैं।

१०- चप्पलें और जूते

कॉलेज के लिए हमेशा कम्फ़्टर्बल फ़ुटवेयर पहनें,मगर उसका बोरिंग होना बिलकुल ज़रूरी नहीं है।हील्ज़ पहनने से बचें,मगर कोल्हापुरी,जूती,गोटा वाली चप्पलें,शूज़ आदि बदल बदल कर पहनें।

इस तरह थोड़ी प्लानिंग और ध्यान देकर आप हर दिन कॉलेज में स्टाइलिश और स्मार्ट दिख सकती हैं।ऐसा करना आपके कॉन्फ़िडेन्स के लिए भी अच्छा है।तो ट्राई ज़रूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *