Press "Like" to follow us

बारिश में खूबसूरत और आकर्षक दिखने के आसान तरीके

झमाझम बारिश,गरम गरम चाय के साथ पकौड़े- बरसात लाती है अपने साथ बहुत सारी मस्ती।मगर उसके साथ ही आती हैं स्किन की  समस्याएँ।इस समय हवा में नमी के कारण मुहाँसों,ब्लैक हेड,वाइट हेड आदि की समस्याएँ  बढ़ जाती हैं।इनसे बचने के लिए हमें ख़ास ख़याल रखना चाहिए।कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्हें अपना कर इस अनूठे मौसम में भी हम रह सकते हैं – समस्यायों से बचे हुए और ख़ूबसूरत।

तो क्या हैं वो अनमोल टिप्स fashionshala की तरफ़ से? आइए देखें –

त्वचा की देखभाल

१- हवा में नमी की वजह से इस मौसम में त्वचा अधिक तैलिय हो जाती है और उस पर गंदगी भी आसानी से जमा होती है।इससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और यह कारण बनता है,मुहाँसों का।इसलिए अभी ख़ूबसूरती का पहला क़दम है त्वचा की सफ़ाई।हर दिन कम से कम तीन बार त्वचा पर cleanser का इस्तेमाल करें।

२- अन्य मौसमों की तरह इस समय भी टोनिंग की ज़रूरत होती है।पर ख़याल रहे इन दिनों  बिना alcohol वाले टोनर का इस्तेमाल करें।इससे स्किन का ph संतुलन बना रहेगा और त्वचा स्वस्थ और चमकीली दिखेगी।

३- हर दिन moisturiser लगाना आवश्यक है,इसे न भूलें।रूखी या सामान्य त्वचा के लिए nourishing और तैलिय त्वचा के लिए water -based moisturiser बेहतर रहेंगे।

४- ज़्यादातर लोग बादल देखकर सनस्क्रीन लगाना छोड़ देते हैं।याद रहे यह हानिकारक हो सकता है।सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणें बादलों के पीछे भी आपकी त्वचा को नुक़सान पहुँचा सकती हैं।

५- बारिश के दिनों में ब्लीचिंग और फ़ेशीयल से बचें।इनसे त्वचा को हानि पहुँच सकती है और त्वचा ज़्यादा रूखी भी हो सकती है।

६- जैसा कि हम सब जानते हैं,अधिक मेकअप इस मौसम के लिए ग़लत होगा।मेकअप हल्का करें,वो भी water -proof।

७- इस समय प्राकृतिक तरीक़ों से अपनी त्वचा का ख़याल रखें।अपनी रसोई में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों से स्क्रब और फ़ेस पैक बना कर लगाएँ।

८-  नक़ली गहनों से बचें,ख़ास कर अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है।हवा में नमी के कारण उनसे reaction होने का डर रहता है।

बालों की देखभाल

१- कोशिश करें कि बाल बारिश में गीले न हों,लेकिन ऐसा हमेशा सम्भव नहीं होता इसलिए घर पहुँचते ही सौम्य शैम्पू से बाल धो लें।शैम्पू के बाद हमेशा कंडिशनर का इस्तेमाल करें।बाल धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल न करें।सम्भव हो तो hair dryer से भी दूर रहें।सूखे तौलिए को बालों पर बाँध कर बाल सूखने दें।

२- रात में हलके गुनगुने नारियल तेल से बालों में मालिश करें।इस समय कई बार सर की त्वचा रूखी महसूस होती है और खुजली होती है।अगर कुछ बूँदें नीम के तेल की नारियल तेल में मिला लें,तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।मालिश के बाद बालों में कंघी कर लें।इससे ख़ून का संचार बढ़ेगा और बाल मज़बूत होंगे।

३- जहाँ तक सम्भव हो इस मौसम में बालों में कलर न लगाएँ।

स्वास्थ्य का विशेष ख़याल

बारिश के दिनों में अपने स्वास्थ्य का भी विशेष ख़याल रखना चाहिए क्योंकि इस समय बीमारियाँ आसानी से घर कर जाती हैं।इसके लिए इन बातों को याद रखें –

१- गरमी कम होने के कारण इस समय हम पानी पीना कम कर देते हैं।मगर याद रहे अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर त्वचा के लिए इन दिनो दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी ज़रूरी है।

२- सब्ज़ियों और फलों से इन्फ़ेक्शन होने का ख़तरा इस समय बढ़ जाता है।इसलिए खाने के पहले उसे भली भाँति धो लें।सम्भव हो तो हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ न खाएँ।सलाद भी कच्चा खाने के बजाय उबला हुआ खाएँ।बासी या सड़क पर मिलने वाले भोजन से दूर रहें।

३- लहसुन,काली मिर्च,अदरक,हल्दी,ज़ीरा पाउडर आदि का प्रयोग आपको पेट की समस्यायों से दूर रखेगा और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाएगा।

४- जब भी बाहर से लौटें,तुरंत हाथ और पैर धो लें।पैरों में बाहर का पानी लगा रहा तो आपको नुक़सान हो सकता है।

५- दूध,दही,सोया,ड्राई फ़्रूट्स खाने में ज़रूर शामिल करें।पौष्टिक भोजन आपको स्वास्थ्य के साथ साथ सुंदरता भी देगा।

इन टिप्स को अपना कर आप इस मौसम में भी अपनी ख़ूबसूरती बनाए रख सकती हैं।तो सुंदर बनी रही और बारिशों का मज़ा लें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *